एफसीआई नहीं ले रहा चावल, केंद्रों में लिमिट से 5 गुना अधिक धान जाम , January 03, 2021 at 05:58AM

एफसीआई गोदाम में चावल रखने पर रोक के बाद खरीदी केंद्रों में धान बफर लिमिट से पांच गुना बढ़ गया है। इस हालात से उबरने के लिए जिले में पांच संग्रहण केंद्र अभी से खोलना पड़ा है। जिले के 90 खरीदी केंद्रों में धान खरीदी एक दिसंबर से चल रही है। यहां धान का उठाव तो किया जा रहा है, लेकिन सबसे ज्यादा मोटा धान केद्रों में जाम है।

मिलिंग करने के बाद एफसीआई गोदाम में रखना है। रिपोर्ट के मुताबिक मोटा धान 688892 क्विंटल खरीदी की गई है। इससे 423308 क्विंटल धान केंद्रों में ही जाम हैं। वहीं, पतला धान 369077 क्विंटल खरीदी की गई है और 352497 क्विंटल का उठाव हो चुका है।

इस साल 37 लाख क्विंटल धान की खरीदी

इस साल 37 लाख क्विंटल धान खरीदी की जाना है। मिलिंग के बाद 11.40 लाख मीट्रिक टन चावल सेंट्रल पूल को जाना है। शेष पीडीएस के माध्यम से जिले के राशन कार्डधारियों में बंटता है। सेंट्रल पूल का चावल लेने का आदेश नहीं आने की वजह से दुर्ग के एफसीआई गोदाम में मिलर चावल जमा नहीं कर पा रहे हैं और गोदाम बंद कर दिया गया है।

पांच संग्रहण केंद्रों में 30 लाख क्विंटल धान

जिले में खोले गए पांच संग्रहण केंद्रों में 30 लाख क्विंटल धान का स्टॉक किया जाएगा। इन केंद्रों में मोटे धान का सबसे ज्यादा स्टॉक किया जाना है। इसी तरह सेलूद संग्रहण केंद्र में सबसे ज्यादा धान का स्टॉक किया जाएगा इसलिए कि यहां सबसे ज्यादा जगह है। सेलूद में 10 लाख क्विंटल धान का स्टॉक करेंगे। कोडिया में 7.50 लाख क्विंटल, जेवरा सिरसा में 5.25 लाख क्विंटल, अरसनारा में 3.25 लाख क्विंटल और बासीन संग्रहण केंद्र में 4 लाख क्विंटल धान रखा जाएगा।

धमधा के केंद्र में सबसे अधिक धान है जमा

खरीदी केंद्र धमधा में सबसे ज्यादा 34551 क्विंटल धान जाम हैं। सबसे कम देवरी केंद्र में धान का उठाव हुआ है। यहां 22357 क्विंटल धान डंप है और केवल 6.37 प्रतिशत धान उठा है। सांकरा केंद्र में 8 प्रतिशत उठाव हुआ है। यहां 19209 क्विंटल धान डंप है।

संग्रहण केंद्र हो चुके है तैयार, जल्द परिवहन

जिले में पांच संग्रहण केंद्र अभी से शुरू कर दिए गए हैं। केंद्रों से धान का उठाव कर संग्रहण केंद्रों में परिवहन शुरू कर दिया गया है। इससे केंद्रों में धान जाम होने की स्थिति सुधरेगी।
भौमिक बघेल, डीएमओ मार्कफेड



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पाटन ब्लॉक के ग्राम फुंडा स्थित खरीदी केंद्र में धान का स्टॉक ले जाते।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3pH9qk5

0 komentar