तस्करों से चीन भेजा जाने वाला एक ट्रक लाल चंदन मिला, ताबड़तोड़ छापों में 56 लाख की लकड़ी जब्त , January 04, 2021 at 06:09AM

लगातार शिकायतों के बाद शासन के निर्देश पर वन विभाग ने लकड़ी की तस्करी रोकने के लिए ताबड़तोड़ छापेमारी शुरू कर दी है। राजधानी रायपुर में शनिवार को पड़े छापे में 35 लाख रुपए से ज्यादा की लकड़ी जब्त की गई है। इसमें एक ट्रक रक्त चंदन भी है। चीन के मंदिर इसी लकड़ी से बनते हैं और अफसरों को अंदेशा है कि वहां भेजने के लिए ही यह लकड़ी यहां इकट्ठा की गई होगी। पिछले दो दिन में तिल्दा और आसपास छापे मारकर 4 ट्राली और एक ट्रक अवैध लकड़ी पकड़ी गई है। इसकी कीमत 10 लाख से ऊपर बताई जा रही है।
जंगलों से लकड़ी तस्करी की शिकायतों के बाद यह छापेमारी शुरू की गई है। इसकी माॅनीटरिंग वनमंत्री मोहम्मद अकबर और पीसीसीएफ राकेश चतुर्वेदी सीधे कर रहे हैं। अफसरों ने बताया कि रायपुर शहर के बीरगांव में उमियां मार्केट से रविवार को सौ घन मीटर लकड़ी जब्त की गई। जबकि तिल्दा फारेस्ट सर्कल में 5 गाड़ियों में 10 लाख से ऊपर की लड़की जब्त हुई है। बिरगांव इलाके में ओड़िशा की ओर से लकड़ी की बड़ी खेप आने की सूचना सीसीएफ जेआर नायक को मिली थी। उस आधार पर रायपुर रेंजर फिरोज बेग की टीम ने भनपुरी में एसके गुप्ता के यार्ड में छापा मारकर लगभग दस ट्रक (100 घनमीटर) लकड़ी जब्त कर ली। इसमें इसमें रक्त चंदन, सरई, फाफड़ा, कुर्रो, खैर और तेंदू की लकड़ी है। वन विभाग के अफसरों को एसके गुप्ता ने बताया कि संजय छाबड़िया ने यार्ड को किराए पर ले रखा है। वही इन लकड़ियों के संबंध में कुछ बता सकता है। संजय छाबड़िया ने भी इसकी पुष्टि की है। अफसरों ने छाबड़िया से लकड़ी के कागजात दिखाने के लिए कहा है।

रक्त चंदन का ज्यादा उपयोग चीन में ही
जानकार अफसरों के मुताबिक रक्त चंदन यानी लाल चंदन का उपयोग छत्तीसगढ़ में नहीं के बराबर है। चीन के अधिकांश मंदिर रक्त चंदन की लकड़ी से ही बने हैं। माना जाता रहा है कि वहां डिमांड का बड़ा हिस्सा भारत के रक्त चंदन कारोबारियों द्वारा भेजा जाता है। इसीलिए अनुमान लगाया गया है कि यहां मिले रक्त चंदन के मोटे लट्ठे वहीं भेजे जाने वाले थे। प्रथमदृष्टया यह बात आई है कि रक्त चंदन ओड़िशा से तस्करी करके यहां लाया गया होगा। लेकिन यह भी पता लगाया जा रहा है कि कहीं यह ओड़िशा से लगे छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती इलाकों से काटी गई है या नहीं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
विभाग द्वारा जब्त की गई लकड़ी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/38aqpFO

0 komentar