केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री 7 जनवरी को परखेंगे राज्य की वैक्सीनेशन तैयारी, छत्तीसगढ़ के 21 जिलों में दो दिन होगा ड्राई रन , January 05, 2021 at 10:24PM

सीरम इंस्टीस्च्यूट और भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की अनुमति मिल जाने के बाद छत्तीसगढ़ में बेसब्री से टीकों की आवक का इंतजार हो रहा है। लेकिन अभी इसको आने में कुछ दिनों का विलंब हो सकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन 7 जनवरी को राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करने वाले हैं। वहीं राज्य सरकार प्रदेश के 21 जिलों में वैक्सीनेशन के ड्राई रन की तैयारी में है।

मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया, 7 जनवरी को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन एक वर्चुअल बैठक लेने वाले हैं। इसमें प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हाेंगे। इस बैठक में वैक्सीनेशन की आधारभूत तैयारियों की समीक्षा होगी। बताया जा रहा है, उस बैठक में वैक्सीन आने की संभावित तिथि की जानकारी सामने आने की उम्मीद की जा रही है।

इधर स्वास्थ्य विभाग प्रदेश के 21 जिलों में वैक्सीनेशन के ड्राई रन की तैयारी में लगा हुआ है। यह वे जिले हैं, जिनमें 2 जनवरी को ड्राई रन नहीं हुआ था। विभाग ने इसके लिए 7 और 8 जनवरी की तिथि तय की है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डाॅ. प्रियंका शुक्ला ने मंगलवार को सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को आवश्यक तैयारियाें के निर्देश दिए।

अधिकारियों ने बताया, यह ड्राई रन प्रत्येक जिले के एक शहरी और एक ग्रामीण क्षेत्र के बूथ पर किया जाना है। इसके लिए कोविन लिंक का प्रयोग किया जाएगा। इस दौरान कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन किया जाना है। यह ड्राई रन 7 और 8 जनवरी को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक होना है।

इन जिलों में होना है ड्राई रन

07 जनवरी को दंतेवाड़ा,जशपुर,कांकेर,कोंडागांव,कोरिया,नारायणपुर,सुकमा और सुरजपुर।

08 जनवरी को बालोद, बलौदाबाजार, बेमेतरा, धमतरी, गरियाबंद, जांजगीर-चांपा, कवर्धा, कोरबा, महासमुंद, मुंगेली और रायगढ़।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रायपुर सहित सात जिलों में 2 जनवरी को ही कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन हुआ था। इसमें कुछ कमियां दिखीं। अगले अभ्यास में विभाग इनको सुधार कर जाने की तैयारी में है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/35bILUY

0 komentar