7 जिलों में आज से होगा वैक्सीन का ड्राय-रन, हर केंद्र में 25 स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा टीका , January 02, 2021 at 05:48AM

आज कोरोना वैक्सीन का रायपुर समेत 7 जिलों में ड्राय-रन होगा। कोरोना टीकाकरण (वैक्सीनेशन) की जमीनी स्तर की बाधाओं को परखने के लिए शनिवार को राजधानी के जिले रायपुर समेत बिलासपुर, दुर्ग, सरगुजा, बस्तर, गौरेला पेंड्रा मरवाही और राजनांदगांव में ड्राय रन होगा। ड्राय रन के अनुभव के आधार पर ही वैक्सीनेशन की रणनीति फाइनल होगी। ड्राय रन के दौरान कोल्ड-चेन मैनेजमेंट, वैक्सीन स्टोरेज और लॉजिस्टिक्स के साथ ही टीके लगवाने के लिए पहुंचे लोगों की एंट्री, रजिस्ट्रेशन, टीके के बाद उनके आब्जर्वेशन का स्थान आदि की भी पहचान की जाएगी।

प्रदेश में पिछले 8 दिनों में 24 से 31 दिसंबर के बीच 144 कोरोना मरीजों की मौत हुई। इस दौरान राजधानी में 22 संक्रमितों की जान गई है। हालांकि पूरे प्रदेश में दिसंबर में कम मरीज मिले। 1 से 31 दिसंबर तक प्रदेश में 42,253 कोरोना मरीज मिले हैं। इस दौरान 510 मरीजों की मौत हुई। जबकि दिसंबर के आखिरी सप्ताह में महीने की 28.23 फीसदी यानी एक चौथाई से ज्यादा मौत हो गई। प्रदेश में अब तक कुल 3,380 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। इस बीच अब कोरोना से मौत कम होने के बजाय बढ़ती जा रही है। हालांकि यह राष्ट्रीय मृत्यु दर से कम है। प्रदेश में मृत्यु दर 1.2 फीसदी है।

कोरोना कोर कमेटी के सदस्य डॉ. आरके पंडा व फिजिशियन डॉ. सुरेश चंद्रवंशी के अनुसार मृत्युदर में कमी लाने के लिए लोगों को जागरुक होना जरूरी है। सर्दी, खांसी, बुखार व सांस लेने में तकलीफ के प्रारंभिक लक्षण पैदा होते ही डॉक्टर के पास पहुंचना चाहिए। इस दौरान बिना देरी किए कोरोना टेस्ट कराना भी बेहद जरूरी है। जांच से इससे बीमारी का पता चल जाएगा और इलाज भी तत्काल शुरू होगा।
अस्पताल जल्दी पहुंचने पर मरीज गंभीर स्थिति में नहीं पहुंचेंगे और मौतों का आंकड़ा कम होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक फोटो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2KTwk9h

0 komentar