अब स्मार्ट रोड पं. चतुर्वेदी, एयरपोर्ट बिलासा, सेंट्रल लाइब्रेरी पं. मिश्र तो तारबाहर स्कूल गफ्फार के नाम , January 04, 2021 at 05:57AM

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को स्मार्ट रोड पद्मश्री पं. स्व. श्यामलाल चतुर्वेदी के नाम तो बिलासपुर एयरपोर्ट का नामकरण बिलासा बाई केंवटीन के नाम पर किया, वहीं घोषणा की। नवनिर्मित सेंट्रल लाइब्रेरी पूर्व विधायक स्व.शिवदुलारे मिश्र के नाम पर तो तारबाहर इंग्लिश स्कूल कांग्रेस नेता स्व. शेख गफ्फार के नाम से जाना जाएगा। लाल बहादुर शास्त्री स्कूल मैदान में लगभग 650 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि अरपा को अंत:सलिला कहा जाता है लेकिन हमारी सरकार चाहती है कि अरपा में 12 माह पानी रहे। शिवघाट और पचरीघाट में बैराज बनाने के लिए 100 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। आज बैराजों का शिलान्यास हुआ है। मुख्यमंत्री ने बिलासपुर विधायक शैलेश पांडेय की मांग पर 20 करोड़ रुपए शहर के विकास के लिए देने की घोषणा भी की।

जानिए मुख्यमंत्री की 5 प्रमुख बातें
हम किसानों के हित में काम करेंगे :
केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ का चावल खरीदे या ना खरीदे लेकिन धान खरीदी को लेकर हमने जनता से जो वादा किया है उसे पूरा करेंगे। केंद्र की सरकार किसानों से उसका हक छीनना चाह रही है। लेकिन छत्तीसगढ़ की सरकार किसानों के हित के लिए लगातार काम करती रहेगी।

विकास का पैमाना पुरखों का सपना : पुरखों ने सपना देखा था कि छत्तीसगढ़ राज्य बने और छत्तीसगढ़िया लोगों का राज आए तो यहां के आदिवासी, अनुसूचित जाति और सभी खुशहाल हों। उस सपने को हम पहले दिन से ही साकार करने का काम कर रहे हैं। पहले ही दिन किसानों की कर्ज माफी और 2500 रुपए क्विंटल में धान खरीदी।

2500 में धान खरीदी, चौतरफा असर : सरकार में आते ही पहले दिन ही किसानों की ऋण माफी और 2500 रुपए में धान खरीदी का फैसला किया गया। जिससे किसान ऋण मुक्त हुए। इसी का नतीजा है कि किसानों के बीच खुशहाली आई। और कोरोना काल की मंदी के बावजूद छत्तीसगढ़ के बाजार गुलजार हैं।

गोबर बेचकर खरीद रहे बाइक व गाय : पहले किसान धान बेचकर मोटर साइकिल खरीदते थे। अब गोबर बेचकर मोटर साइकिल खरीदने लगे हैं। यह छत्तीसगढ़ सरकार की गोधन न्याय योजना से संभव हुआ है। बिल्हा जनपद के लोकेश ने बाइक व अच्छी नस्ल की गाय खरीदी है।

मैं किसान हूं, मुझे राजा न कहो : विधायक शैलेश पांडेय ने अपने भाषण में मुख्यमंत्री को राजा कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह किसान का बेटा है, उसे किसान ही रहने दें। विश्वास दिलाना चाहते हैं कि बिलासपुर सहित पूरे राज्य की जनता की सेवा में पूरी सरकार 24 घंटे तत्पर है।

रमन गरीबों का चावल डकार गए, हम गोबर का पैसा दे रहे
पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि डॉ.रमन सिंह को यह बताना चाहिए कि उन्होंने विधायक दल की बैठक में कहा था कि मैं चुनाव हारना पसंद करूंगा लेकिन छत्तीसगढ़ में शराब बंद करके रहूंगा। उन्होंने क्यों बंद नहीं किया? कौन सा दबाव था जिसके कारण उन्होंने शराबबंदी नहीं की। हम तो कह रहे हैं कि छत्तीसगढ़ में शराब बंद होनी चाहिए। रमन गरीबों का चावल डकार गए, हम तो गोबर का पैसा गरीबों को दे रहे हैं। हम देने का काम कर रहे हैं, वे लूटने का काम किए। 41 हजार करोड़ रुपए का कर्ज उन्होंने किस आधार पर लिया। मैंने किसानों के लिए कर्ज लिया।
बंद कराएंगे अरपा में रेत का अवैध उत्खनन : मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि अरपा नदी में रेत का अवैध उत्खनन बंद कराया जाएगा और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Now the names of Smart Road Pt. Chaturvedi, Airport Bilasa, Central Library Pt. Mishra to Tarabahar School Gaffar


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hICrsX

0 komentar