महिलाओं के लिए पुलिस बना रही 'शी-स्क्वाड', छेड़छाड़ पर होगा तुरंत एक्शन , January 04, 2021 at 06:11AM

राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस एक नया दस्ता शी-स्क्वाड बना रही है। महिलाएं-युवतियां कहीं से भी कंट्रोल रूम में छेड़खानी या दुर्व्यवहार जैसी शिकायतें करेंगी तो यह दस्ता तुरंत एक्टिव होगा। अफसरों के मुताबिक इस दस्ते को किसी भी मौके पर 10 मिनट के भीतर टास्क दिया जाएगा। इस स्क्वाड में प्रभारी से लेकर सिपाही तक की पूरी टीम महिला पुलिसकर्मियों की रहेगी। एसपी को सूचना देने के बाद इस दस्ते को कहीं भी छापेमारी के लिए भी स्वतंत्र रखा जाएगा।
एसएसपी अजय यादव ने बताया कि महिलाओं संबंधित शिकायतें बढ़ते जा रही है। खासतौर पर लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा की शिकायतें बहुत आई हैं। ऐसी शिकायतों पर कार्रवाई के लिए ही अलग से शी-स्क्वॉड बनाया जा रहा है, क्योंकि महिला थाने के पास महिलाओं और काउंसिलिंग आदि से संबंधित कई तरह के काम है। वहां रोजाना दहेज प्रताड़ना से लेकर परिवार विवाद के मामले आते रहते हैं।

हेल्पलाइन नंबर जल्दी ही
इनका अलग से हेल्पलाइन नंबर और वाट्सएप नंबर रहेगा, जिसे कुछ दिन में जारी किया जाएगा। सार्वजनिक स्थान, पार्क समेत अन्य जगह पर रोज जांच की जाएगी। जमावड़ा लगाकर बैठने वाले युवकों पर कार्रवाई की जाएगी। स्कूल-कॉलेज खुलने पर वहां भी जांच की जाएगी। यही स्क्वाड कॉलोनियों और बस्तियों में जाकर महिलाओं को उनके अधिकारों से जुड़े कानूनों के संबंध में जागरुक करेगा।
इस तरह, शी-स्क्वॉड कार्रवाई से लेकर सोशल पुलिसिंग तक करेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक फोटो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2LlCoHl

0 komentar