सड़क पर नहीं लगेगी बाहरी व्यापारियों की दुकान , January 09, 2021 at 04:00AM

शहर में बाहर से आकर सड़क पर दुकान लगाने वालों की खैर नहीं। नगर पालिका इसके लिए विशेष अभियान चला ऐसे लोगों की सड़कों से दुकान हटाने कार्रवाई शुरू कर दी है। स्थानीय व्यापारी लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे। क्योंकि बाहर ने आने वाले व्यापारी न तो टैक्स देते हैं और न ही दुकान किराए पर लेते हैं। सड़क पर दुकान लगा माल बेच चले जाते हैं। जिससे स्थानीय व्यापारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है।
हाल ही में सड़क चौड़ीकरण के लिए प्रभावितों व व्यापारियों की हुई बैठकों में इस मुद्दे को चेंबर आफ कामर्स ने रखा। चेंबर आफ कामर्स अध्यक्ष दिलीप खटवानी ने कहा बाहर से आने वाले व्यापारी नगर पालिका के कर्मचारियों को कुछ पैसा देकर कहीं भी दुकान लगा लेते हैं। ये बाहरी व्यापारी न सिर्फ स्थानीय व्यापारियों का नुकसान करते हैं बल्कि सस्ते व गुणवत्ताहीन समान बेच ग्राहकों से भी धोखा करते हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे भी व्यापारी आते हैं जो वाहनों में सामान भर यहां लाते है और अपनी दुकान उठाने के बाद पूरा कचरा शहर में फैला चले जाते हैं। कुछ नाश्ता आदि बेचने वाले भी कहीं भी दुकान लगा गंदगी फैलाते हैं। बैठक में मौजूद व्यापारियों ने बताया बाहर से आकर दुकान लगाने वाले व्यापारियों को न तो शहर में टैक्स देना पड़ता है और न ही उन्हें किराया में कोई दुकान लेनी पड़ती है। कोई खर्च नहीं होने के कारण वे इसका फायदा उठाते स्थानीय व्यापारियों से प्रतिस्पर्धा करते कम दाम में समान बेचते हैं। जिससे टैक्स व किराया देने वाले स्थानीय व्यापारियों को नुकसान हो रहा है। तत्काल इस परंपरा को बंद कराया जाए।

यहां वहां ठेला व दुकान लगा मार्ग कर रहे जाम
बाहर से आने वाले व्यापारी न सिर्फ राजस्व का नुकसान कर रहे हैं बल्कि यहां वहां दुकान व ठेला लगा मार्ग भी जाम कर रहे हैं। मेन रोड में तो यह आम बात है। अंदरूनी मार्गों में भी अब यही हाल है। भंडारीपारा मार्ग में मस्जिद के निकट शाम को लाईन से ठेले वाले अपना ठेला लगाते हैं। इसमें कुछ तो बाहर से आकर नाश्ता आदि बेचने वाले हैं। जिससे यहां भारी भीड़ जमा होती है और मार्ग जाम हो जाता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Outside merchant shops will not be located on the road


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/38tbTJj

0 komentar