पीएससी उम्मीदवार असमंजस में, अभी मेंस हुई नहीं और प्रीलिम्स की आ गई डेट , January 10, 2021 at 05:36AM

राज्य सेवा की परीक्षाओं में शामिल होने वाले उम्मीदवार इन दिनों खासे असमंजस में हैं। वजह, सैकड़ों ऐसे उम्मीदवार हैं, जिन्होंने पीएससी-2019 की प्रारंभिक परीक्षा पास कर ली है और अब मुख्य परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। मुख्य परीक्षा-2019 पिछले वर्ष 18 से 21 अक्टूबर को होनी थी। लेकिन मामला न्यायालय में जाने की वजह से अगले आदेश तक परीक्षा पर रोक लग गई।

इसी बीच छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने पीएससी-2020 का नोटिफिकेशन निकाला। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी शुरू हो गए हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 12 जनवरी है। पीएससी-2020 की प्रीलिम्स 14 फरवरी को है। ऐसे में जो उम्मीदवार 2019 के मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, उन्हें इसके लिए इंतजार करना पड़ रहा है। वे इस असमंजस में हैं कि 2020 की प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हों या ना हों। क्योंकि दोनों ही परीक्षाएं महत्वपूर्ण हैं।

पद कम, इसलिए प्रतिस्पर्धा अधिक : पीएससी-2020 में इस बार कम पदों ने सालभर से तैयारी कर रहे युवाओं को निराश कर दिया है। पदों की संख्या 143 ही है। इसमें डिप्टी कलेक्टर के 30, डीएसपी के सिर्फ 6 और नायब तहसीलदार के 20 पद हैं।

आबकारी उप-निरीक्षक के 17, अधीनस्थ लेखा सेवा एवं राज्य वित्त सेवा में लेखा अधिकारी के लिए 15-15 पद निकाले गए हैं। कम पद होने से उम्मीदवारों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी, क्योंकि कटऑफ अधिक रहेगा। ऐसे में प्रीलिम्स में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को कड़ी मेहनत करनी होगी। वहीं पीएससी-2019 मेंस की तारीख कब घोषित हो जाए, कहा नहीं जा सकता।

पद बढ़ाने के प्रयास जारी

पीएससी-2020 में पदों की संख्या बढ़ाने के प्रयास हो रहे हैं। पीएससी ने गृह और राजस्व समेत कई विभागों से फिर से रिक्त पदों की संख्या मांगी है। माना जा रहा है कि प्रीलिम्स से पहले ही पीएससी के पद बढ़ सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
PSC candidate in dilemma, no mains yet and prelims date


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/35qNUII

0 komentar