Connect with us

CG News

छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में सड़क दुर्घटनाओं, यातायात नियमों के उल्लंघन तथा प्रवर्तन की कार्यवाही के साथ-साथ एकीकृत सड़क दुर्घटना डाटाबेस की की गई समीक्षा – समदर्शी न्यूज


सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु दुर्घटनाजन्य सड़क खण्डों/ ग्रामीण थाना क्षेत्रों में प्रभावी प्रवर्तन की कार्यवाही सहित सड़क सुरक्षा उपकरणों के संधारण/प्रशिक्षण एवं जनजागरूकता के कार्यक्रम हेतु समस्त पुलिस अधीक्षकों को किया गया है निर्देशित

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायपुर

छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में सड़क दुर्घटनाओं, यातायात नियमों के उल्लंघन तथा प्रवर्तन की कार्यवाही के साथ-साथ एकीकृत सड़क दुर्घटना डाटाबेस की समीक्षा के दौरान प्रथम चार माह में 4621 सड़क दुर्घटनाओं में 1986 व्यक्तियों की मृत्यु तथा 4322 व्यक्ति घायल प्रतिवेदित किये गये। जिला-रायपुर में जनवरी से अप्रैल माह तक सर्वाधिक 699 सड़क दुर्घटनाओं में 207 व्यक्तियों की मृत्यु तथा 496 घायल हुए तथा अगले क्रम में क्रमशः जिला-राजनांदगांव (118), रायगढ (115), दुर्ग (113), कोरबा (97) बलौदाबाजार (96), बिलासपुर (95) महासमुंद (88)  में सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु हुई है। सर्वाधिक 46.11 प्रतिशत मृत्युकारित सड़क दुर्घटनाएं दोपहर 3 बजे से रात्रि 9 बजे के मध्य हुई है।

राष्ट्रीय राजमार्ग 29.76 प्रतिशत, राजकीय राजमार्ग 17.90 प्रतिशत तथा जिला मुख्य सड़क अन्य मार्गो में 52.33 प्रतिशत मृत्युकारित सड़क दुर्घटनाएं हुई हैं। इन दुर्घटनाओं में 69.84 प्रतिशत मोटरसाइकिल सवार, 13.68 प्रतिशत पैदल यात्री, 5.22 प्रतिशत कार जीप सवार, 3.29 प्रतिशत ट्रेक्टर सवार तथा 3.39 प्रतिशत सायकल सवारों की मृत्यु हुई है।  तेजी से वाहन चालन के कारण 64.96 प्रतिशत, लापरवाही से 11.42 प्रतिशत तथा नशा, गलत दिशा से वाहन चालन, मोबाईल का उपयोग, सड़क में मवेशी आदि कारणों से अन्य मृत्युकारित सड़़क दुर्घटनाएं घटित हुई। वर्ष 2022 के प्रथम चार माह में सड़क दुर्घटनाओं में 0.06 प्रतिशत, प्रतिशत तथा घायलों में 5.59 प्रतिशत की चिंताजनक वृद्धि परिलक्षित हुई है। सड़क दुर्घटना मृत्यु में 5.56 प्रतिशत की कमी हुई है।

सड़क दुर्घटनाओं मे नियंत्रण के लिये वर्ष के प्रथम चार माह में मोटरयान अधिनियम के अन्तर्गत 1,22,494 प्रकरणों में 4,33,72,700 रूपये शमन शुल्क वसूल किये गये है, लगभग 1100 से अधिक शासकीय, स्कूल बस, भारी वाहनों के चालको को प्रशिक्षण दिया गया है एवं विशेषकर शासकीय वाहन चालकों को प्रशिक्षण उपरांत रोड़ सेफ्टी एम्बेसेडर का बैच एवं प्रमाण-पत्र देकर प्रेरित किया गया है।  छत्तीसगढ राज्य में गत सवा तीन वर्षो में सत्रह लाख से अधिक वाहन पंजीकृत हुए है। ग्रामीण क्षेत्रों मे 69 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाएं (8491) हुई है। एकीकृत सड़क दुर्घटना डाटाबेस (iRAD) के अनुसार खुले मौसम/क्षेत्र में, वाहन से वाहन टकराने से एवं वाहन से पैदल यात्री तथा वाहन के किसी वस्तु (Object) से टकराने से अधिक सड़क दुर्घटनाएं हुई है। सड़क दुर्घटनाओं में सवार्धिक मृत्यु 20-35 वर्ष के आयु वर्ग में हुई है।

सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु दुर्घटनाजन्य सड़क खण्डों/ ग्रामीण थाना क्षेत्रों में प्रभावी प्रवर्तन की कार्यवाही सहित विशेषकर ओव्हर स्पींडिग, गलत दिशा, नशे में वाहन चालन सहित बिना सीटबेल्ट/हेलमेट के विरूद्ध अधीनस्थ अधिकारियों द्वारा प्रभावी प्रवर्तन की कार्यवाही तथा सड़क सुरक्षा उपकरणों के संधारण/प्रशिक्षण एवं जनजागरूकता के कार्यक्रम हेतु समस्त पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया है।

CG News

1 डैम, 5 दोस्त और 2 लाश: बर्थडे मनाने गए 2 दोस्तों की डूबकर मौत, जन्मदिन पर मौत से मातम, तफ्तीश में जुटी पुलिस – JANDHARA 24


बिलासपुर। दोस्तों के साथ जन्मदिन की खुशियां मनाने डैम गए दो युवकों की नहाने के दौरान दूबने से मौत हो गई. एक युवक की स्थिति गंभीर बताई जा रही है. वहीं परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है. पुलिस मामले की तफ्तीश कर रही है.

बताया जा रहा है कि एक युवक राजा कश्यप नहाने के लिए डैम में गया और गहराई में डूबने लगा, जिसे बचाने के लिए पानी में उतरे अंकित पनिकर और आकाश कश्यप डूब गए. इस घटना को देखकर दो अन्य दोस्तों ने आसपास के लोगों को सूचना दी.

डूबने वाले एक युवक राजा को बचा लिया गया, लेकिन अंकित और आकाश को नहीं बचाया जा सका. इस घटना की जानकारी मिलते ही युवकों के घर और क्षेत्र के लोग गमगीन हैं.

कोटा एसडीओपी आशीष अरोरा ने बताया कि शनिवार को बिलासपुर शहर के दयालबंद नरियल कोठी के रहने वाले 4 युवक अपने एक अन्य साथी अंकित पनिकर का बर्थडे सेलिब्रेट करने के लिए लछनपुर कलमीटार स्थित चचई डैम गए थे.

भीषण सड़क हादसा: तेज रफ्तार कार ने तीन लोगों को रौंदा, पति की मौत, पत्नी और बच्चे घायल

इसी बीच पांचों युवक अंकित पनिकर, नवीन पनिकर, आकाश कश्यप, राज कश्यप, प्रेम कश्यप मिलकर डैम में नहाने के लिए उतरे. जहां आकाश कश्यप, अंकित और एक अन्य युवक पानी की गहराई में चले गए और डूबने लगे.

इस बीच दो दोस्तों ने आकाश और अंकित को बचाने का प्रयास किया, लेकिन दोनों डैम की इतनी गहराई में जा चुके थे कि बाकी दोस्त उन्हें बचा नहीं सके. डैम में डूबने से आकाश और अंकित की मौत हो गई.

बेवफाई के बदले मिली मौत: बदला लेने प्रेमी ने किया प्रेमिका का सिर कलम, अपना नाम लिखा हाथ भी काट दिया

रतनपुर पुलिस ने डैम से युवकों के शव को बाहर निकाल पंचनामा कार्रवाई की है. परिजनों को इसकी सूचना दे दी गई है. वहीं जानकारी के मुताबिक घायल युवक को रतनपुर स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है. जहां उसका उपचार जारी है.

read more- Omicron Symptoms ‘Cold-Like’: What Does UK Study Say on COVID Variant?

Continue Reading

CG News

CG सरकारी नौकरी: Police महकमे में 975 पदों पर होगी भर्ती, 1 लाख से भी अधिक लोगों ने भरा आवेदन – JANDHARA 24


Police Recruitment Exam: रायपुर। पांच साल बाद पुलिस महकमे में बड़े पैमाने पर भर्तियां होने वाली हैं. एसआई, सूबेदार, प्लाटून कमांडर के 975 पदों पर भर्ती 4 जून से शुरू होगी. वहीं इसके नियमों में भी काफी बदलाव किए गए हैं. सबसे पहले युवाओं का शारीरिक मूल्यांकन किया जाएगा और साथ ही दस्तावेजों की जांच होगी. 

 

  • जब युवा इसमें पास हो जाएंगे तब वह PSC जैसे फॉर्मेट में परीक्षा देंगे.
  • इसमें पास होने वालों के लिए मेंस की परीक्षा देनी होगी.
  • फ़िज़िकल और मेडिकल टेस्ट दिया जाएगा.
  • इसके हर रेंज के लिए कमेटी बनाई गई है, और हर लेवल पर परीक्षा देनी होगी.
  • छात्रों का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. वहीं बॉडी मेज़रमेंट और पेपर वेरिफिकेशन 4 जून से किया जाएगा.
  • इसके लिए एक लाख से भी अधिक युवाओं ने आवेदन भरा है. वहीं इसका एड्मिट कार्ड जारी कर दिया गया है.

 

Continue Reading

CG News

ROAD ACCIDENT: टैंकर से टकराया बाइक सवार, 20 मीटर तक घसीटता रहा – JANDHARA 24


Road Accident in bilaspur:  बिलासपुर- मस्तूरी नेशनल हाइवे पर एक भीषण सड़क हादसा हुआ है, जिसका CCTV फुटेज सामने आया है. यह हादसा तब हुआ, जब सड़क पार करते समय बाइक सवार सामने से आ रहे टैंकर से टकरा गया.

इस वीडियो में दोनों की खतरनाक टक्कर हुई है. टैंकर बाइक सवार को 20 मीटर तक घसीटते हुए ले गया. वहीं बताया जा रहा है कि वाहन चालक की हालत गंभीर है.

(Road Accident in torwa) यह मामला तोरवा थाना क्षेत्र का है. घटना सुबह 9:30 बजे हुई. इस हादसे में बाइक सवार गंभीर रूप से घायल हो गया. उसका नाम गुलशन गोयल बताया जा रहा है.

आसपास के लोगों ने घटना की जानकारी फौरन डायल 112 को दी. आनन फानन में पुलिस घटनास्थल पर तत्काल पहुंची. जहां से घायल को अस्पताल पहुंचाया. इस घटना की सूचना मिलते ही परिवार वाले अस्पताल पहुंचे. वहीं पुलिस आगे की जानकारी जुटाने में लगी हुई है.

read more- Omicron Symptoms ‘Cold-Like’: What Does UK Study Say on COVID Variant?

Continue Reading

Trending