Connect with us

CG News

स्कूली शिक्षा की दुर्गती पर मुख्यमंत्री जवाब दे : छत्तीसगढ़ की स्कूली शिक्षा व्यवस्था को बदहाल कर दिया भूपेश बघेल ने – बृजमोहन – समदर्शी न्यूज


शिक्षा विभाग को स्वामी आत्मानंद के नाम लेकरभष्ट्राचार  विभाग” बना दिया

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायपुर

वरिष्ठ भाजपा नेता, विधायक व पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने प्रदेश की बदहाल व रसातल पर जा रही शिक्षा व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर निशाना साधते हुए कहा है कि  इधर मुख्यमंत्री घूम घूमकर  गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा का फटा ढोल पीट रहे हैं और उधर  नेशनल अचीवमेंट सर्वे की रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ की शिक्षा व्यवस्था की  सारी पोल खुल गई है ।

छत्तीसगढ़ की स्कूली शिक्षा रसातल में पहुंच गई है। इस सर्वे में शिक्षा को लेकर भूपेश बघेल सरकार की हकीकत सामने आ गई है कि छत्तीसगढ़ स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में देश के 30 राज्यों से पिछड़ गया है। यह है शैक्षणिक विकास की बाजीगरी दिखाने वाले मुख्यमंत्री की शिक्षा व्यवस्था का सत्य। यह सत्य चीख चीख कर कह रहा है कि छत्तीसगढ़ के स्कूली बच्चों का भविष्य भूपेश बघेल सरकार की नीतियों के कारण चौपट हो गया है। प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था दम तोड़ चुकी है।

बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि जिस स्कूल शिक्षा मंत्री पर सत्ता पक्ष के विधायक ही भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हैं, उनके बगले में जाकर प्रदर्शन करते है जिस सरकार में सर्व शिक्षा अभियान के तहत देश की सरकार से मिलने वाली रकम की बंदरबांट हो रही हो, उस प्रदेश की शिक्षा देश भर में पिछड़ेगी नहीं तो क्या शिखर पर पहुंचेगी?

बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के विकास में पूरी तरह  बाधक बन गए हैं। झूठे और प्रायोजित आंकड़ों के बूते सभी की आंखों में धूल झोंकते हैं। वे राज्य के किसानों, मजदूरों, गरीबों, महिलाओं और बेरोजगार युवाओं के साथ तो छल कपट कर ही रहे थे। अब यह भी सामने आ गया है कि स्कूली बच्चे भी भूपेश बघेल सरकार की बदनीयती के शिकार हो गए हैं। उन्होंने कहा है कि स्कूली शिक्षा की ऐसी दुर्गति क्यों हुई, मुख्यमंत्री इसका जवाब दें और स्कूल शिक्षा मंत्री को तत्काल बर्खास्त करें।

CG News

कलेक्टर ने किया सी-मार्ट का किया निरीक्षण – Vision News Service


हर आयु वर्ग की जरूरतों की सामान रखने के दिए निर्देश

कोरबा (वीएनएस)। जिले के नवपदस्थ कलेक्टर संजीव झा ने कोरबा नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत टीपी नगर में स्थापित सी मार्ट का निरीक्षण किया। कलेक्टर झा ने सी मार्ट में बिक्री के लिए रखे गए महिला समूहों द्वारा उत्पादित सामानों का अवलोकन किया। उन्होंने कोरबा की महिलाओं द्वारा निर्मित उमरेलिया ब्रांड साड़ी, एलईडी बल्ब, हवाई चप्पल, राशन सामान, अचार, पापड़ आदि उत्पादों का अवलोकन किया। कलेक्टर ने सी मार्ट में लोगों के लिए कम कीमत पर उत्पादों की उपलब्धता पर प्रसन्नता जताते हुए समूहों द्वारा बनाए गए सामान और उत्पादों की सराहना की। साथ ही अधिक से अधिक महिला समूह के उत्पादों को सी मार्ट में रखने के निर्देश दिए। साथ ही सी मार्ट में हर आयु वर्ग की जरूरतों के सामान रखने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, दही, घी, मक्खन आदि तथा बच्चों के सॉफ्ट खिलौने भी रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सी मार्ट में रखे गए सामानों की बिक्री बढ़ाने के लिए विशेष प्रचार प्रसार करने और स्थानीय उत्पादों को खरीदने के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाने के निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिए। कलेक्टर संजीव झा ने सी मार्ट की संचालन प्रक्रिया तथा बीलिंग प्रक्रिया का भी अवलोकन किया तथा उत्पादों की बिक्री बढ़ाने सी मार्ट में कार्यरत कर्मचारियों को ट्रेनिंग दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने सी मार्ट में कोसा के शिल्प उत्पादों की रेंज बढ़ाने के भी निर्देश दिए। इस दौरान एडीएम विजेंद्र पाटले, जिला पंचायत सीईओ नूतन कंवर, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय, एसडीएम कोरबा हरिशंकर पैंकरा, एसडीएम कटघोरा कौशल तेंदुलकर, एनआरएलएम जिला प्रबंधक अनुराग जैन, बीपीएम राजीव श्रीवास सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशा अनुसार महिला स्व सहायता समूहों की महिलाओं को सशक्त करने के उद्देश्य से शहर में सी मार्ट की स्थापना की गई है। सी मार्ट में महिला समूह द्वारा निर्मित और स्थानीय उत्पाद कम कीमत पर उपलब्ध है। कोरबा शहर में स्थापित सी मार्ट का संचालन पीपीपी मॉडल के तहत् किया जा रहा है। सी-मार्ट में महिला समूहों के उत्पादों की बिक्री पर समूहों को सुनिश्चित लाभ होगा। सी-मार्ट सुपर मार्केट की तर्ज पर पूरी तरह वातानुकूलित है। सी-मार्ट में उच्च गुणवत्ता युक्त उत्पाद बाजार भाव से कम दर पर उपलब्ध है। साथ ही पारंपरिक एवं स्थानीय उत्पादों को बढावा दिया गया है। जिले की महिला समूहों द्वारा बनाये गये हवाई चप्पल तथा एलईडी बल्ब भी कम कीमत पर सी-मार्ट में उपलब्ध है। सी-मार्ट में 250 से अधिक प्रकार के उत्पाद उपलब्ध है। इनमें नीम का साबुन, सेनेटरी पेड, डिसवॉस, हल्दी, मिर्ची, धनिया पाउडर, मसाले, काजू, नमकीन, चना, आटा, बेसन, जीरा फूल चांवल आदि शामिल है। सी-मार्ट मंे जिले में कार्यरत स्व सहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पाद तथा स्थानीय उत्पाद सुपर मार्केट के रूप में एक ही छत के नीचे नागरिकों के खरीदी के लिए उपलब्ध है। समूहों द्वारा बनाए जा रहे स्थानीय उत्पाद जैसे अचार, पापड़, मसाले, महुआ के उत्पाद, अगरबत्ती, काजू, डेली नीड के समान, साबुन, फिनॉइल, हाइजीन प्रोडक्ट्स, सेनेटरी नैपकीन, वनोपज से निर्मित उत्पाद, अश्वगंधा चूर्ण, गिलोय, मुलेठी जैसे वन औषधि , एलोवेरा, आमला, महुआ लड्डू आदि से लेकर दैनिक उपयोग की वस्तुएं भी सी मार्ट में उपलब्ध है। साथ ही शिल्पकारों, बुनकरों, दस्तकरों, कुम्भकरों और अन्य पारंपरिक एवं कुटीर उद्योगों द्वारा निर्मित उत्पाद भी बिक्री के लिए उपलब्ध है।

Print Friendly, PDF & Email
Continue Reading

CG News

श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में प्रथम दीक्षांत समारोह का हुआ आयोजन,


अंकित मिश्रा, रायपुर | (Shri Rawatpura Sarkar University Convocation) श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में 1 जुलाई शुक्रवार को प्रथम दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया. दीक्षांत समारोह में छत्तीसगढ़ प्रदेश की राज्यपाल और विश्वविद्यालय की कुलाध्यक्ष अनुसुईया उईके शामिल हुई. प्रथम दीक्षांत समारोह श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के कुलाधिपति रविशंकर महाराज जी के आशीर्वाद से विश्वविद्यालय परिसर के गोविंदा कल्याण मण्डपम में आयोजित किया गया.

दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार, विशिष्ट अतिथि केंद्रीय राज्य मंत्री खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय एवं जल शक्ति विभाग प्रहलाद सिंह पटेल उपस्थित रहे. साथ ही विशेष अतिथि विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत ,खाद्य योजना और संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत, स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, भिण्ड सांसद संध्या राय, रायपुर सांसद सुनील कुमार सोनी शामिल हुए.

(Shri Rawatpura Sarkar University Convocation) विश्वविद्यालय द्वारा प्रथम दीक्षांत समारोह में पद्म विभूषण डॉ. के कस्तूरीरंगन, पदम् श्री वैद्य राजेश कोटेचा, न्यायधीश (सेनानिवृत्त) अशोक भूषण, पद्म विभूषण डॉ. तीजन बाई को मानद उपाधि प्रदान की गई.

सभा को संबोधित करते हुए महामहिम राज्यपाल ने कहा की श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में शामिल होने पर मुझे अत्यधिक आनंद की अनुभूति हो रही है. निश्चित ही गुरुकुल परंपरा को आत्मसात करते हुए यह विश्वविद्यालय आधुनिक ज्ञान की तरफ अग्रसर है. अपने परिवार एवं अपने गुरुजनों का नाम रोशन करें, और साथ ही ये सत्य के मार्ग पर चलते हुए यश और प्रतिष्ठा अर्जित करें.

(Shri Rawatpura Sarkar University Convocation) श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के कुलाधिपति रविशंकर महाराज ने कहा की प्रथम दीक्षांत समारोह के अवसर पर मंच में आसीन सम्माननीय अतिथियों, विश्वविद्यालय परिवार के सदस्यों, उपाधियां लेने वाले और वर्तमान में अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों को देख कर मन गदगद हो गया है. एक ऐसा भाव उमड़ रहा है जैसे अपने परिवार के समस्त सदस्यों को पाकर एक माँ भाव अभिभूत हो जाती है.

बता दें की श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय में सत्र 2018, 2019, एवं 2020 में अध्यनरत विद्यार्थियों को उपाधियाँ दी गई, जिसमें 1040 उपाधि और 25 स्वर्णपदक से छात्रों को सम्मानित किया गया.

Read More- Omicron Symptoms ‘Cold-Like’: What Does UK Study Say on COVID Variant?

Continue Reading

CG News

पूर्व भाजपा विधायक की पत्नी ने लगाया यह गंभीर आरोप, शासन प्रशासन से


राजनादगांव | (Former BJP MLA wife accuses husband of harassment) सरकार नारी सशक्तिकरण के लिए तमाम योजनाएं चला रही है और दावे कर रही है, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही दिखाई देती है, हद तो तब हो जाती है, जब प्रताड़ना का आरोप पूर्व विधायक रह चुके जनप्रतिनिधि पर लगे और लगाने वाला कोई और नहीं उनकी स्वयं की पत्नी हो.

रिश्तों की कत्ल से सनसनी: भाई ने अपने भाई और भाभी को उतारा मौत के घाट, डबल मर्डर में खून से सन गई जमीन

पूरा मामला राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के पूर्व भाजपा विधायक रामजी भारती से जुड़ा है. जहां कल उनकी पत्नी संगीता भारती ने डोंगरगढ़ प्रेस क्लब के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की. पूर्व विधायक रामजी भारती के खिलाफ कई गंभीर आरोप लगाए.

पीड़िता पत्नी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया की पूर्व विधायक का किसी दूसरी महिला के साथ अवैध संबंध है. (Former BJP MLA wife accuses husband of harassment) जिसके चलते उनके द्वारा पीड़िता को शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जाता रहा है. आगे पीड़िता ने बताया कि उनका राजनांदगांव में एक मकान है, जिसे फर्जी रूप से बिक्री करने का प्रयास किया जा रहा है. यह आरोप भी पीड़िता द्वारा लगाया गया.

पत्नी ने आगे बताया कि उनके नाम से एलआईसी था, जिसे पूर्व विधायक रामजी भारती द्वारा फर्जी रूप से आहरित कर लिया गया है. बता दें की पारिवारिक मामला कोर्ट में है, तो वहीं संपत्ति से जुड़े मामले में पीड़िता ने मीडिया के माध्यम से शासन प्रशासन से न्याय की गुहार लगाई है.

Read More- Omicron Symptoms ‘Cold-Like’: What Does UK Study Say on COVID Variant?

Continue Reading

Trending