Connect with us

CG News

क्षेत्र का समुचित विकास और लोगों के समस्याओं का समाधान करना प्राथमिकता में शामिल : मंत्री अकबर – Vision News Service


कैबिनेट मंत्री ने बोड़ला विकासखंड के ग्राम सिवनीखुर्द में भेंट-मुलाकात कर लोगों की मांग एवं समस्याएं सुनी

कवर्धा (वीएनएस)। प्रदेश के वन, परिवहन, आवास, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री तथा कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर सुदूर वनांचल के गांव में पहुंचकर सीधा संवाद करने जनप्रतिनिधियों और जनता के बीच पहुंच रहे है। खराब मौसम में भी आसपास की जनता और जनप्रतिनिधियों में कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर से भेंट मुलाकात करने का उत्साह दिखाई दिया। इन क्षेत्रों के विकास के लिए जनता और जनप्रतिनिधियों की मांग थी, उसे भेंट मुलाकात कार्यक्रम में मंत्री श्री अकबर के समक्ष रखा।

कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर जिले के सुदूर वनांचल क्षेत्र विकसखंड बोड़ला के ग्राम सिवनीखुर्द में आसपास के ढाई दर्जन से अधिक गांव के जनप्रतिनिधियों और वनांचलवासियों से भेंट मुलाकात कर रहे थे। इसी कड़ी में मंत्री श्री अकबर क्षेत्र के विकास के लिए जनप्रतिनिधियों और वनांचलवासियों से उनकी मांगी शिकायतों को सुनने बम्हनी, अगरी, लहबर, सिवनिखुर्द, बरेंण्डा, रामपुर प्लाट, रेंगाखारकला, आमाखोदरा, सरईपतेरा, चमारी, खमरिया, तेंदूटोला, मुढ़ीपार, मोहनटोला, बछरूकोनहा, गर्रा, लावा, पंडरीपानी, खम्हर, बेरला, बोल्दा, सौरु, परसाही, धानीखूटा, छिंदहा (वि), चेलिकआमा (वि) और घुघुवा दहरा क्षेत्र के ग्रामवासियों के बीच पहुंचे। जहां ग्रामवासियों और जनप्रतिनिधियों ने बारी-बारी से अपने गांव के विकास के लिए मूलभूत अवश्यकताओं की मांग की। साथ ही वहां के समस्याओं और शिकायतों से अवगत कराया।
कैबिनेट मंत्री श्री अकबर ने कहा कि किसी भी राज्य के विकास के लिए गांव का विकास होना जरूरी है। गांव के विकास के लिए यह जरूरी है कि वहां मूलभूत सुविधा उपलब्ध रहे। इन आवश्यकताओं की मांग को जानने भेंट मुलाकात का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जो मांग जिला स्तर से संभव है उसे तत्काल निराकरण किया जाएगा। कुछ मांगे राज्य स्तर पर संभव है। जिसका प्रस्ताव तैयार कर भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि वनांचल क्षेत्र का विकास और लोगों की समस्याओं का समाधान करना हमारी पहली प्राथमिकता में शामिल है।

भेंट मुलाकात के दौरान जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने अपनी छोटी-छोटी मांगों से मंत्री अकबर को रूबरू कराया। मेरावी ने पंडरीपानी में आश्रम और उप स्वास्थ्य केन्द्र की मांग की। कन्हैया लाल धुर्वे ने सिवनीखुर्द में खाद की समस्या से अवगत कराया। ग्राम बम्हनी के ग्रामीणों ने शमशान घाट में बोर खनन और तालाब में पचरी निर्माण के लिए मांग की। इसी प्रकार ग्रामवासियां ने अपनी-अपनी मांगे और समस्या साझा किया। इस अवसर पर कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा, डीएफओ चूड़ामणि सिंह, जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि होरी लाल साहू, नीलकंठ चंद्रवंशी, बोड़ला जनपद अध्यक्ष अमिता प्रभाती मरकाम, उपाध्यक्ष सनत जायसवाल, सुमरन सिंह धु्रर्वे, जिला पंचायत सदस्य रामकली, रामकुमार पटेल, तुकाराम चंद्रवंशी, हंसराम धुर्वे, जागृतदास मानिकपुरी, हंसराम धुर्वे, लेखराम पंचेश्वर, तानसेन चौधरी, सुरेश जायसवाल, सुकालु धुर्वे, भगोल सिंह मेरावी, शहीद खान, लखन सिंह चौधरी, मोहनलाल अग्रवाल, ग्राम पंचायत सिवनीखुर्द के सरपंच विमला यशवंत पालके, बंशी कुंभकार, सजीद खान, किस्मत सिंह धुर्वे, उमर लाल धुर्वे, मोहित नेताम, बलवंत पटेल, संतोष कुंभकार, संतोष धरमगढ़े, गजराज टेकाम, धनश्याम साहू, चंदन दादरे, दीपचंद, इंद्रकुमार पालके, पुसुराम मेरावी, महेश सिंह नेताम, तनिषा चौधरी, अमरिका नेताम, अनिता कश्यप, विमला धुर्वे, मानक राम, आदित्य नारायण तिवारी एवं समस्त वनांचलवासी उपस्थित थे।

Print Friendly, PDF & Email

CG News

पसान : हांथीयों के आतंक से बेघर हुए ग्रामीणों से मिलने पहुंचे विधायक मोहितराम केरकेट्टा.. ग्रामीणों ने विधायक से औपचारिक व्यवस्था की राखी मांग.वन विभाग से तत्काल दिलाया तिरपाल व तालपत्री. – Central Chhattisgarh


कोरबा/पसान 20 अगस्त 2022 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) जफर खान: छत्तीसगढ़ में गजराज का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। प्रदेश के कई जिलों के लोग हाथियों के अचानक गांव पहुंचने से परेशान हैं। सरगुजा व बिलासपुर संभाग में हाथियों की चहलकदमी ने दहशत बढ़ा दी है। कोरबा जिले के कटघोरा वन मंडल के पसान व केंदई व रेंज में लगातार 24 हाथियों का दल अलग-अलग स्थानों में विचरण कर रहे हैं। हाथियों की दस्तक ने वनांचल में बसे गांवों के लोगों की दहशत बढ़ा दी है। बुधवार की सुबह खम्हरिया के पास एक ग्रामीण की हांथीयों द्वारा कुचलकर मार दिया गया वहीं कई ग्रामीणों के घरों को तोड़ दिया गया।

कटघोरा वन मण्डल के पसान वन परिक्षेत्र में इस समय हाथीयों का आतंक लगातार बरकरार है। हाथीयों की वजह से जान माल का नुकसान हो रहा है हाथीयों द्वारा ग्रामीणों के घरो को तोड़ा जा रहा है, फसल को भी चौपट किया जा रहा है। इस समय हाथीयों का एक दल खमरिया के जंगल मे डेरा डाला हुआ है वन अमला मुस्तैदी से डटा हुआ है। जिन घरों को हाथीयों द्वारा तोड़ा गया है उनके सिर से छत छीन गई है। गुरुवार को पाली ताना खार विधायक मोहित राम केरकेट्टा हाथी प्रभावित क्षेत्र में पहुंचे जहां उन्होंने उन ग्रामीणों से मुलाकात की जिनके घरों को हांथीयों ने तोड़ दिया है। ग्रामीणों ने विधायक मोहितराम केरकेट्टा से फिलहाल घर टूटने से उनके व उनके परिवार को औपचारिक व्यवस्था किये जाने की मांग की थी। जिस पर विधायक श्री केरकेट्टा ने वन अफसरों को तत्काल ग्रामीणों के लिए तालपत्री व तिरपाल की व्यवस्था किये जाने के किये निर्देशित किया।

विधायक मोहितराम केरकेट्टा के निर्देशों का पालन करते हुए पसान रेंजर धमेंद्र चौहान ने तत्काल हांथी प्रभावित ग्रामीणों को तिरपाल व तालपत्री की व्यवस्था कराई। बीट गिरद ईश्वरदास मानिकपूरी घर घर जा कर तिरपाल दिया ताकि बरसात का पानी बचाव और घर को नुकसान से बचाया जा सके।

Continue Reading

CG News

परिवहन विभाग ने की यात्री बसों की संयुक्त चेकिंग ,परमिट शर्तो का उल्लंघन एवं अन्य वाहन पर 1 लाख 44 हज़ार रुपए शुल्क की वसूली। – छ.ग.का नंबर 1 न्यूज़ पोर्टल


सरायपाली/जनसंवाद/विकास नंद/
आज शुक्रवार 19 अगस्त को परिवहन अधिकारी, महासमुंद, उड़न दस्ता, रायपुर एवं परिवहन चेक पोस्ट, खम्हारपाली के साथ मिलकर यात्री बसों की संयुक्त चेकिंग कार्यवाही की। परिवहन आयुक्त, रायपुर के निर्देशानुसार कार्रवाई को अंजाम दिया।
ज़िला परिवहन अधिकारी आर.के.ध्रुव ने बताया कि कुछ दिनों से मिल रही शिकायतों के चलते यह कार्रवाई की गयी। रायपुर सरायपाली मार्ग पर अधिक किराया, बिना परमिट, बिना फिटनेस, बिना टैक्स, बिना बीमा के संचालित वाहनों पर कार्यवाही की गयी। परमिट शर्तो का उल्लंघन करते पाये जाने पर कुल 24 वाहनों से कुल 49,300 रूपए समझौता शुल्क वसूल किया गया है। इसके अलावा 01 वाहन का मोटर यान कर बकाया होने के कारण छत्तीसगढ़ मोटर यान कराधान अधिनियम 1991 की धारा 16 (3) के तहत जप्त कर पुलिस थाना, तुमगांव की अभिरक्षा में वाहन खड़ी की गई थी। वाहन स्वामी द्वारा बकाया मोटरयान कर 39,000 रूपए जमा करने के पश्चात वाहन को मुक्त किया गया। सभी को भविष्य के लिए हिदायत दी गयी।
कार्रवाई के दौरान 2 वाहनों से 10,000 रूपए समझौता शुल्क वसूल किया गया। बिना बीमा के संचालित 01 वाहन पर कार्यवाही करते हुए 5000 रूपए समझौता शुल्क वसूल किया गया। अधिक किराया वसूल करते पाये जाने पर 3 वाहनों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए 15,000 रूपए समझौता शुल्क वसूल किया गया। अन्य अपराध के तहत कुल 18 वाहनों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए कुल 19,300 रूपए समझौता शुल्क वसूल किया गया। इस तरह कुल 24 वाहनों से कुल 49,300 रूपए समझौता शुल्क वसूल किया गया है।
इसी प्रकार 01 स्कूल बस क्रमांक सीजी 04 एमवाय 4907 का मोटर यान कर बकाया होने के कारण 8000 रूपए जमा कराकर वाहन मुक्त किया गया। 01 ओव्हर लोड मालयान पर कार्यवाही करते हुए 48,000 रूपए समझौता शुल्क वसूल किया गया है।

Continue Reading

CG News

विधायक ने कृष्ण कुंज में किया पौधारोपण। – छ.ग.का नंबर 1 न्यूज़ पोर्टल


सरायपाली/जनसंवाद/विकास नंद/
उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण व स्थानीय विधायक किस्मत लाल नंद ने भगवान श्री कृष्ण की पूजा अर्चना के साथ ही जन्माष्टमी के पावन अवसर पर कृष्ण कुंज में कंदब का पौधरोपण किया सरायपाली से भंवरपुर मार्ग पर बने कृष्ण कुंज में 1.5 हेक्टेयर भूमि पर 900 नग पौधे रोपित किए गए हैं जिसमें बरगद, पीपल, कंदब, जैसे सांस्कृतिक महत्व के पौधे लगाए गए कृष्ण कुंज में जीवनपयोगी आम, इमली, बेर, गंगा ईमली, जामुन, शहतूत, तेंदू , चिरौंजी के पौधे लगाए गए हैं बता दें कि प्रदेश के सभी नगरीय क्षेत्रों में 162 स्थानो के कृष्ण कुंज में पौधरोपण किया गया है वृक्षारोपण को जन जन से जोड़ने सांस्कृतिक विरासत को सहेजने के लिए कृष्ण कुंज का नाम दिया गया है इस अवसर पर नगर पालिका अध्य्क्ष अमृत लाल पटेल, वन विभाग के वन परिक्षेत्र अधिकारी आर. एल. व्यवहार, सिंघोड़ा बीट से संतोष कुमार पैकरा, सर्कल आफिसर सुरेश पाणिग्राही, सतीश कुमार पटेल, आकाश बेहरा, अनिल प्रधान, दिनेश प्रधान, बैजनाथ बारिक, मीना पटेल, पुरुषोत्तम साव, चंद्रशेखर सिदार, मुकेश निषाद, राकेश पटेल, सुनील जमींदार, शुभम तिवारी, कुलेश्वर डडसेना, प्रेम प्रकाश कुर्रे, सहित समस्त वन कर्मचारी एवं दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी तथा नगर के गणमान्य नागरिकगण, जनप्रतिनिधि, कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहें।

Continue Reading

Trending