Cg news update: इस गांव में फ्रीडम फाइटरों का स्मारक बनेगा…


 

बालोद।Cg news update : स्वतंत्रता दिवस के 75वीं वर्षगांठ पर बालोद जिले के ग्राम नारागांव के फ्रीडम फाइटरों का अब स्मारक बनेगा साथ ही उसके आस-पास सौन्दर्यकरण भी किया जाएगा।  जिसकी घोषणा स्वंय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने बालोद प्रवास के दौरान की है।  सीएम की इस घोषणा के बाद उन फ्रीडम फाइटरों के परिजन और ग्रामीण बेहद खुश है।

Cg news update: बता दे कि बालोद जिला मुख्यालय से 22 किलोमीटर दूर ग्राम नारागांव में 4 स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. सुकालू राम कड़ियाम, स्व.बिसाहू राम गावड़े, स्व.पीताम्बर मंडावी और स्व.सरजू राम मंडावी के मठ आज भी उनकी कुर्बानियों की याद दिलाते हैं। इन चार सेनानियों ने देश की रक्षा के लिए अपनी जान की बाजी लगा दी।  जिन्हें आज भी ग्रामीण याद करते है।

Cg news update: बताया जाता है कि ग्राम नारागांव के चार स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने 1930 में रायपुर में कुछ दिनों तक आंदोलन किया । वहां से लौटकर धमतरी में जंगल सत्याग्रह आंदोलन जारी रखा। जिसके बाद अंग्रेजो ने इन आंदोलनकारियों को जेल भेज दिया। देश की आजादी के लिए इन सेनानियों के संघर्ष ग्रामीण आज भी याद करते है।  बता दे कि इन शहीदों के मठ आज भी खुले मैदान में जीर्ण शीर्ण स्थिति में हैं। ग्रामीण लगातार इन शहीदों की याद में स्मारक और गौरव पथ बनाने की मांग करते आ रहे थे। लेकिन सीएम भूपेश बघेल ने स्थानीय विधायक संगीता सिन्हा की मांग पर इन चारों शहीदों के स्मारक और सौन्दर्यकरण के लिए 20 लाख रुपये की घोषणा की है।  जिसके बाद से ग्रामीण बेहद ही उत्साहित है।