Hindi News Paper Live Raipur Chhattisgarh India



अर्जुनी – मामला 13/10/2022 के लगभग सुबह 9:00 बजे अंबुजा स्कूल के क्लास रूम का है, धटना अंबुजा स्कूल में पढ़ रहे दसवीं कक्षा के एक छात्र निशांत झा के साथ हुआ है जिसकी उम्र 15 वर्ष है। छात्र के पिता बिमल कुमार झा जो कि श्री सीमेंट में उप महाप्रबंधक के पद पर कार्यरत और बलौदाबाजार के निवासी हैं। अबुजा स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक कमलेश मिश्रा ने इतनी बेरहमी से पीटा कि उसके बाएं कान का पर्दा बुरी तरह से फट गया एवं कान के परदे के पीछे की ग्रंथियां भी आहत हुई है जिससे गंभीर हियरिंग लॉस 80% तक हुआ है। बच्चे का इलाज डॉक्टर जाऊलकर ENT हॉस्पिटल  रायपुर के द्वारा चल रहा है।

उपरोक्त घटना राइट टू एजुकेशन एक्ट धारा 17 का गंभीर उल्लंघन है, सीबीएससी के द्वारा दिए गए  गाइडलाइन का गंभीर उल्लंघन है एवं माननीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा बच्चों की सेफ्टी और सिक्योरिटी के लिए दिए गए नियमों का भी गंभीर उल्लंघन है। इससे भी बड़ी शर्म और लापरवाही की बात यह है कि स्कूल प्रिंसिपल एस के पांडे के द्वारा या शिक्षक कमलेश मिश्रा द्वारा तत्काल इसकी सूचना माता-पिता को नहीं दी गई और माता-पिता को इस घटना के बारे में तब जानकारी हुई जब उनका बच्चा 2:30 बजे घर पहुंचा।

अभिभावक से प्राप्त सूचना के अनुसार बच्चे की पूरी मेडिकल रिपोर्ट उन्होंने स्कूल प्रिंसिपल एवं अंबुजा प्रबंधन के क्लस्टर हेड के अनुपम अग्रवाल जी के साथ साझा की है।

अंबुजा प्रबंधन ने इस बात को गंभीरता से लेते हुए अंग्रेजी शिक्षक कमलेश मिश्रा तत्काल प्रभाव से निलंबित कर 7 दिनों के अंदर नौकरी से निकालने का आश्वासन दिया है एवं बच्चे के इलाज में जो भी खर्च होगा उसका पूरा वहन करने का भी अभिभावक को आश्वासन दिया है ।

अंबुजा प्रबंधन एवं अबुजा स्कूल के फ़िलहाल प्रिंसिपल एस के पांडे अभिभावक से इस मुद्दे पर मुकदमा ना करने की गुजारिश की है।