Hindi News Paper Live Raipur Chhattisgarh India



 कलेक्टर के सवालों पर बच्चों ने भी उत्साह से दिए जवाब, कलेक्टर ने बेहतर पढ़ाई के लिए बच्चों को दी शुभकामनाएंपढ़ाने के लिए कंप्यूटर लैब और स्मार्ट क्लास के जरिए ज्यादा से ज्यादा क्लास लें, विजुअल रिप्रेजेंटेशन से बच्चों को समझने में आसानी होगी – कलेक्टर
कोरिया 19 अक्टूबर 2022/
कोरिया जिले में नवपदस्थ कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने आज बुधवार को अपना पहला दौरा किया। कलेक्टर ने सोनहत विकासखंड से अपने दौरे की शुरुआत की। जहां वे शासन की महत्त्वाकांक्षी योजना स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल के निरीक्षण पर पहुंचे। कलेक्टर श्री लंगेह ने स्कूल में अधोसंरचना एवं बच्चों के लिए लाइब्रेरी, कंप्यूटर लैब, साइंस लैब, खेल का मैदान सभी सुविधाओं का अवलोकन किया और इन्हें और बेहतर बनाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री लंगेह ने इस दौरान शिक्षकों को निर्देशित करते हुए कहा कि अध्यापन में कंप्यूटर लैब और स्मार्ट क्लास के जरिए ज्यादा से ज्यादा क्लास लें, विजुअल रिप्रेजेंटेशन से बच्चों को टॉपिक्स को समझने और सीखने में आसानी होगी।
दसवीं की क्लास में संसद, तो ग्यारहवीं की क्लास में पीरियॉडिक टेबल और ऑर्गेनिक केमिस्ट्री पर कलेक्टर ने बच्चों से किए सवाल
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने कक्षाओं में जाकर बच्चों से भी मुलाकात की। अपने बीच कलेक्टर को पाकर बच्चे बेहद उत्साहित हुए। कक्षा दसवीं में जब कलेक्टर पहुंचे, तब सामाजिक विज्ञान की पढ़ाई चल रही थी। कलेक्टर ने इस दौरान बच्चों से पार्लियामेंट यानी संसद, लोकसभा और राज्यसभा पर सवाल किए जिसके बच्चों ने जवाब दिए। इसी तरह कक्षा ग्यारहवीं में कलेक्टर ने पीरियॉडिक टेबल और ऑर्गेनिक केमिस्ट्री पर बच्चों से चर्चा की। बच्चों ने बेहद उत्साहित होकर कलेक्टर के सवालों के जवाब दिए।

“आप को आईएएस बनने की प्रेरणा कैसे मिली, बच्चों के सवाल पर कलेक्टर ने दिया जवाब – पिता से मिली प्रेरणा और सहयोग“
अपने बीच कलेक्टर को पाकर खुश बच्चों ने कलेक्टर से भी उनकी प्रेरणा पर जिज्ञासा जाहिर की। जिसपर कलेक्टर श्री लंगेह ने अपने पिता से प्रेरित होने की बात कही। उन्होंने बच्चों को अपनी तैयारी, यूपीएससी की परीक्षाओं की भी जानकारी दी। उन्होंने बच्चों को खूब पढ़ाई करने और अपने जीवन लक्ष्य को हासिल करने के लिए निरंतर मेहनत करने का मूलमंत्र दिया। उन्होंने कहा कि छात्र जीवन को एंजॉय करें, स्पोर्ट्स में भाग लें, साथ ही पढ़ाई में भी पूरा ध्यान दें।
इस दौरान एसडीएम सोनहत श्री अमित सिन्हा एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।