Hindi News Paper Live Raipur Chhattisgarh India



रायपुर 19 अक्टूबर 2022/श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया की अध्यक्षता में आज यहां नवा रायपुर स्थित मंत्रालय (महानदी भवन) में ‘‘स्वर्गीय रामानुज प्रताप सिंहदेव स्मृति श्रम यशस्वी पुरस्कार’’ प्रदान करने के लिए चयन समिति की बैठक आयोजित की गई।

यह पुरस्कार राज्य सरकार द्वारा श्रम एवं उत्पादकता वृद्धि के क्षेत्र में अभिनव प्रयत्नों और उत्कृष्ट उल्लेखनीय कार्यों के लिए प्रदान किया जाता है। चयनित व्यक्ति या संस्था को 01 नवंबर को राज्योत्सव के अवसर पर 02 लाख रूपये और प्रशस्ति पत्र देकर स्वर्गीय रामानुज प्रताप सिंहदेव स्मृति श्रम यशस्वी पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि पुरस्कार हेतु व्यक्ति या संस्था का चयन कई मापदंडों के आधार पर किया जाता है। चयन समिति द्वारा यह ध्यान रखा जाता है कि औद्योगिक संस्था द्वारा मजदूरों की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य की दिशा में विशेष कारगर उपाय किए गए हो जिसके फलस्वरूप कोई गंभीर दुर्घटना न हुई हो।

इसके साथ ही सुरक्षा नियमों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया हो, जिससे प्रदेश का नाम श्रम जगत में गौरवान्वित हुआ हो। इसके साथ ही चयन हेतु श्रमिक क्षेत्र में अपनी कर्तव्यनिष्ठा, समय की पाबंदी, उत्पादन लागत में कमी, ऊर्जा की बचत, सौहार्द्रपूर्ण औद्योगिक संबंध बनाए रखने में योगदान सहित औद्योगिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में सराहनीय कार्य और उल्लेखनीय योगदान को दृष्टिगत रखा जाता है।

बैठक में श्रम विभाग के सचिव श्री अमृत कुमार खलखो, अशासकीय सदस्य श्री घनश्याम मनहर (नियोक्ता संगठन प्रतिनिधि), श्री राजेश धुरंधर (श्रमिक संगठन प्रतिनिधि) एवं वित्त विभाग के प्रतिनिधि साथ ही श्रम विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।