Hindi News Paper Live Raipur Chhattisgarh India



समाज कल्याण मंत्री ने योग आयोग की सामान्य सभा की बैठक ली

शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों सहित आम नागरिकों के लिए आयोजित होगा सात दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण

रायपुर, 20 अक्टूबर 2022/ समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया ने आज रायपुर के राजातालाब स्थित अपने निवास में छत्तीसगढ़ योग आयोग की सामान्य सभा की बैठक ली। उन्होंने लोगों में योग के प्रति जागरूकता बढ़ाने और योग का लाभ अधिक से अधिक नागरिकों तक पहुंचाने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने स्कूलों में योग कक्षाएं और योग शिविर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने योग के प्रसार के लिए स्काउट गाइड और नेहरू युवक केन्द्रों का सहयोग लेने भी कहा। साथ ही उन्होंने योग आयोग को सभी जिलों में निःशुल्क नियमित योगाभ्यास केन्द्र शुरू करने और तीन योग विशेषज्ञों की क्रमानुसार सेवा लेने पर सहमति प्रदान की।

श्रीमती भेंड़िया ने बापू की कुटिया में योग संचालन, निःशुल्क नियमित योगाभ्यास केन्द्रों की संख्या बढ़ाने, आवासीय प्रशिक्षण शिविर के संचालन सहित आगामी कार्ययोजना पर विस्तार से चर्चा की। छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष श्री ज्ञानेश शर्मा ने बैठक में बताया कि रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर जिले में योग आयोग द्वारा निःशुल्क योगाभ्यास केन्द्र शुरू किए गए हैं। कोरोना के कारण कई जिलों में योगाभ्यास केन्द्र शुरू नहीं किए जा सके थे। उन्होंने सभी जिलों में योगाभ्यास केन्द्रों खोलने और उनकी संख्या बढ़ाए जाने की आवश्यकता बताई। जिस पर श्रीमती भेंड़िया ने अपनी सहमति दी।

श्री शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने फुण्डहर स्थित खाली पड़े कामकाजी महिलाओं के हॉस्टल भवन को योग अभ्यास के लिए देने की घोषणा की थी, जिससे छत्तीसगढ़ में नागरिकों को प्रशिक्षण सहित योग की जानकारी दी जा सके। मुख्यमंत्री श्री बघेल का आभार प्रकट करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि हॉस्टल के चार एकड़ में फैले परिसर में 124 कमरे हैं, इससे योग आयोग को किराए का भवन नहीं लेना पड़ेगा। योग आयोग द्वारा जनवरी 2023 से फुण्डहर स्थित भवन में सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शुरू किया जाएगा। इसमें शासकीय अधिकारी-कर्मचारी सहित आम नागरिकों को भी योग में प्रशिक्षित किया जाएगा। यहां छत्तीसगढ़ के पांचों संभागों के लिए सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर भी लगाए जाएंगे।
बैठक में छत्तीसगढ़ योग आयोग के सदस्य श्री रविन्द्र सिंह, श्री राजेश नारा, श्री गणेशनाथ योगी, योग आयोग के सचिव श्री एम.एल. पाण्डेय, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग, शिक्षा, समाज कल्याण सहित छत्तीसगढ़ स्काउट एण्ड गाइड और नेहरू युवा केन्द्र संगठन के राज्य प्रभारी उपस्थित थे।